​ ​ राजस्थानः बीकानेर में युवा वोटर बिगाड़ सकते है भाजपा और कांग्रेस का खेल
Thursday, November 22, 2018 | 5:14:09 PM

RTI NEWS » Social Interview » Interviews


राजस्थानः बीकानेर में युवा वोटर बिगाड़ सकते है भाजपा और कांग्रेस का खेल

Monday, October 22, 2018 19:31:59 PM , Viewed: 759
  • बीकानेर:- राजस्थान में अब चुनाव सिर पर हैं ऐसे में अब तमाम राजनैतिक पार्टियों के सामने एक बड़ी चूनोती आ खड़ी हुई है ओर वो हैं नए युवा मतदाताओं को लुभाने की जहाँ इस साल बीकानेर जिले में ढाई लाख के क़रीब नए मतदाताओं जुड़े हैं ऐसे में कांग्रेस ओर भाजपा के सामने एक नई मुश्किलें हैं उन्हें मनाने की ऐसे में कांग्रेस नए मतदाताओं को अपनी और खिंचने के लिए न्यू वोटर सेमिनार करेगी तो वही भाजपा को मोदी पर ओर उनके यंग इंडिया के फोर्मूले पर भरोसा हैं ।

    आँकड़ो के मकड़जाल से कौन सी राजनीतिक पार्टी बाहर निकल सकेगी यह तो मतगणना के बाद परिणाम घोषित होने पर पता चलेगा। लेकिन भावी प्रत्याशियों और लगभग सभी राजनीतिक दलों को बीकानेर जिले की मतदाताओं की मंशा जानने की जो उत्सुकता है उसमें पिछले चुनाव के मुकाबले में बढ़े हुए 20% मतदाताओं ने और रोचकता पैदा कर दी है। राजनीति के जानकार यह बात पुख्ता तौर पर कहते सुने जा रहे हैं बीकानेर जिले की 7 विधानसभा सीटों पर इस बार के विधानसभा चुनावों में परिणाम अप्रत्याशित रहेंगे।  क्योंकि जो 20% मतदाता बढ़े हुए हैं उनकी और बदली हुई परिस्थितियों में बीते चुनावों में मतदान करने वाले मतदाताओं की मंशा अब तक सामने नहीं आ सकी है।  लेकिन युवा मतदाताओं को राजनीतिक जगत में हो रही गतिविधियों के प्रति उत्सुकता है और उनके रुझान को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भाजपा और कांग्रेस के अलावा तीसरा मोर्चा खड़ा करने का दावा करने वाले जो नेता मैदान में उतर रहे हैं उनकी ओर भी युवा मतदाताओं ने अपनी रुचि प्रदर्शित की है। 

     ऐसे में सोशल मीडिया के इस दौर में इतनी तादात में पार्टियों का नए वोटर तक पहुँचना मुश्किल नहीं लेकिन इन सब के बीच नए वोटर को अगर लुभाने की बात हो तो व्यक्तिगत मिलना ही सबसे पड़ा फ़ार्मुला साबित होता हैं इसी कड़ी में अब लाखों नए वोटर को लेकर कांग्रेस ओर भाजपा ने अपने अपने तरीक़े से योजना बनाना शुरू कर दिया हैं जहाँ कोंग्रेस के बड़े नेता बीडी कल्ला ने कहा की कांग्रेस जल्द ही न्यू वोटर के लिए सेमिनार कर रही हैं ताकि वो तमाम वोटर से जुड़ सके ओर कांग्रेस से वोटर को जोड़ सके । वही भाजपा के नेता महावीर रांका ने कहा की प्रधानमंत्री मोदी के विजन के चलते नए वोटर भाजपा की तरफ़ खींचे चले आएँगे ओर भाजपा को ज़्यादा मसक्कत की ज़रूरत नहीं ।

    आकड़ों का जाल बताता है कि  जिले की 7 विधानसभा सीटों पर कुल करीब करीब 20% बढ़े हुए सहित कुल 15 लाख 61 हजार 294  मतदाताओं के मुकाबले गत विधानसभा चुनाव में जिले में कुल 13 लाख 17 हजार 830 मतदाता थे। जिले में 75.74 प्रतिशत मतदान हुआ तथा 9 लाख 96 हजार 761 मतदाताओं ने वोट डाले। नोखा विधान सभा क्षेत्र में सर्वाधिक मतदान हुआ जहां 79.02 प्रतिशत मत डाले गए।  डूंगरगढ़ में सर्वाधिक पुरूष मतदाताओं ने डाले वोट जहां पुरूष मतदान 80.50 प्रतिशत रहा। नोखा में सर्वाधिक महिलाओं ने वोट डाले जहां, 77.77 महिला का वोटिंग टर्न आउट प्रतिशत रहा। जबकि इस बार करीब 20% बढ़े हुए मतदाताओं के साथ विधानसभा चुनाव 2018 में जिले में कुल 15 लाख 61 हजार 294 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इनमें  8 लाख 25 हजार 235 पुरूष मतदाता तथा 7 लाख 36 हजार 59 महिला मतदाता शामिल है।

     अब इस आँकड़ो के मक्कडजाल में मतदाताओं की मंशा का अब तक कुछ पता नहीं ओर पार्टियों की लहर भी नदारद हैं वही हवा के रूख का भी भरोसा नहि लेकिन इन सब के बीच अपनी अपनी तरह से भाजपा ओर कोंग्रेस वोटरस को लुभाने के प्रयासों में जुटी हैं लेकिन ये ऊँट किस करवट बैठता हैं ओर जीत का ताज किसके सिर चढ़ता हैं ये आने वाले चुनाव के नतीजे ही साबित कर सकेंगे ।
     

Reporter : ArunKumar,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।