​ ​ ट्रांसजेंडरों को सशक्त बनाने के लिए राज्यसभा ने विधेयक पारित
Friday, December 6, 2019 | 7:45:29 AM

RTI NEWS » President of India » President News


ट्रांसजेंडरों को सशक्त बनाने के लिए राज्यसभा ने विधेयक पारित

Tuesday, November 26, 2019 23:06:15 PM , Viewed: 470
  •  नई दिल्ली, 26 नवंबर | ट्रांसजेंडर (तृतीय लिंग) व्यक्तियों को सशक्त बनाने वाले विधेयक 'प्रोटेक्शन ऑफ राइट बिल 2019' को राज्यसभा ने मंगलवार को पास कर दिया।

      द्रमुक सदस्य तिरुचि शिवा द्वारा विधेयक को आगे की परीक्षा के लिए एक चयन समिति को संदर्भित करने का प्रस्ताव गिर गया। इसके पक्ष में 48 और विपक्ष में 67 सदस्यों ने मतदान किया।

    एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को परिभाषित करने वाला यह विधेयक ध्वनि मत से पारित किया गया। इससे पहले इस बिल को संसद के मानसून सत्र में लोकसभा ने पारित किया था।

    सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने विधेयक पर जवाब देते हुए कहा कि यदि संबंधित प्रावधानों का विस्तार से अध्ययन किया जाए, तो सदस्यों द्वारा उठाए गए कुछ आशंकाएं निराधार हैं।

    कुल 30 सदस्यों ने प्रस्तावित बिल की चर्चा में भाग लिया था। लगभग सभी सदस्यों ने बिल का समर्थन किया लेकिन कुछ इसे हाउस पैनल के लिए भेजना चाहते थे। मंत्री ने कहा कि यह विधेयक व्यापक है और इसमें कोई कमी नहीं है।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।