​ ​ भारतीय सेना प्रमुख और मालदीव के राष्ट्रपति ने रक्षा संबंधों पर चर्चा की
Monday, October 21, 2019 | 9:37:25 AM

RTI NEWS » President of India » President News


भारतीय सेना प्रमुख और मालदीव के राष्ट्रपति ने रक्षा संबंधों पर चर्चा की

Wednesday, October 2, 2019 23:41:30 PM , Viewed: 928
  •  नई दिल्ली, 2 अक्टूबर | भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को पुनर्जीवित करने के प्रयासों की सराहना की।

     जनरल रावत 29 सितंबर से मालदीव की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

    सेना प्रमुख की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब चीन हिंद महासागर के द्वीपसमूह राष्ट्र में प्रवेश करने के लिए आक्रामक कदम उठा रहा है। इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ावा देना है।

    भारतीय सेना ने एक बयान में कहा, "मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत-मालदीव की लंबे समय की दोस्ती निभाने के अलावा, दोनों सशस्त्र बलों के संयुक्त रक्षा प्रयासों को बढ़ाने और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को पुनर्जीवित करने की सराहना की।"

    मंगलवार को सेना प्रमुख रावत ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद से मुलाकात कर दोनों देशों के संयुक्त रिश्तों को लेकर चर्चा करने के साथ-साथ हिंद महासागर क्षेत्र को संघर्ष-मुक्त बनाने के तरीकों पर काम करने के बारे में बात की थी।

    मालदीव की ऑपरेशन कैपेबिलिटी को बढ़ाने के मकसद से भारतीय सेना प्रमुख ने मालदीव की नेशनल डिफेंस फोर्स (एमएनडीएफ) को परिवहन वाहनों का बेड़ा सौंपा।

    मालदीव के हिंद महासागर क्षेत्र में सामरिक महत्व को देखते हुए भारत उसके सशस्त्र बलों को मजबूत बनाने में मदद कर रहा है।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।