​ ​ राष्ट्रपति कोविंद म्यांमार का दौरा करेंगे
Saturday, December 15, 2018 | 8:36:03 PM

RTI NEWS » President of India » President News


राष्ट्रपति कोविंद म्यांमार का दौरा करेंगे

Tuesday, December 4, 2018 15:57:50 PM , Viewed: 516
  • नई दिल्ली, 4 दिसम्बर | राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 दिसंबर से म्यामांर का पांच दिवसीय दौरा करेंगे, जहां वह अपने म्यांमार समकक्ष यू विन मिन्त और स्टेट काउंसिलर आंग सान सू से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "इस दौरे के माध्यम से राष्ट्रपति भारत की म्यांमार के साथ अपनी महत्वपूर्ण साझेदारी को विकसित करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।"

    बयान के मुताबिक, "यह एक ऐसा देश है, जहां भारत की 'एक्ट ईस्ट' और 'पड़ोसी पहले' नीति आकर मिलती है, साथ ही यह आसियन (दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन) का एकमात्र सदस्य देश है, जो भारत का जमीनी व समुद्री पड़ोसी देश है।"

    भारत, नई दिल्ली की 'एक्ट ईस्ट' नीति के तहत दक्षिणपूर्व एशिया के साथ अपने संबंध बढ़ा रहा है।

    भारत, म्यांमार का एक महत्वपूर्ण विकास सहायक साझेदार भी है और वह देश में कई बड़ी बुनियादी सुविधाओं की परियोजनाओं पर कार्य कर रहा है, जिसमें भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग और कलादान मल्टीमॉडल परिवहन परियोजना शामिल है, जो सिट्टवे बंदरगाह को मिजोरम के साथ जोड़ती है।

    बयान के मुताबिक, "बीते तीन वर्षो में म्यांमार के साथ राजनीतिक, आर्थिक और रक्षा संबंधों में तेजी से वृद्धि हुई है।"

    बयान में जिक्र किया गया कि कोविंद का दौरा, सितंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के म्यांमार दौरे और भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन के लिए जनवरी 2018 में सू की के नई दिल्ली दौरे द्वारा उत्पन्न गति को बरकरार रखेगा।

    दौरे के दौरान संयुक्त बयान जारी किया जाएगा और कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।