​ ​ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश नहीं रहे
Saturday, December 15, 2018 | 8:34:48 PM

RTI NEWS » President of India » President News


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश नहीं रहे

Saturday, December 1, 2018 21:14:37 PM , Viewed: 600
  • वाशिंगटन, 1 दिसंबर | अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुश का 94 वर्ष की आयु में ह्यूस्टन में निधन हो गया। बुश के बेटे और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू.बुश ने जारी बयान में कहा, "जेब, नील, मार्विन, डोरो और मुझे यह बताते हुए दुख हो रहा है कि 94 शानदार वर्ष जीने के बाद हमारे प्यारे पिता नहीं रहे।"

    वह देश के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के पिता थे।

    परिवार के इस बयान से पहले शुक्रवार रात को पूर्व राष्ट्रपति के निधन की खबर की पुष्टि उनके प्रवक्ता जिम मैकग्रैथ ने ट्वीट कर की।

    उनका निधन उनकी पत्नी बारबरा बुश (73) के निधन से लगभग आठ महीने बाद हुआ है।

    जॉर्ज हार्बट.वाल्कर बुश ने दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान फाइटर पायलट के रूप में कार्य किया। वह संयुक्त राष्ट्र में राजदूत, सीआईए के निदेशक रहे। वह 1989 से 1993 के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति रहने से पहले 1981 से 1989 के बीच राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रहे।

    राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान विश्व में काफी महत्वपूर्ण घटनाएं घटी। उनके कार्यकाल में शीत युद्ध की समाप्ति, पहले खाड़ी युद्ध की समाप्ति, पनामा पर आक्रमण, सोवियत संघ का विघटन और जर्मनी का एकीकरण हुआ।

    बुश पार्किं सन रोग से पीड़ित थे, जिस वजह से वह बीते कुछ सालों में व्हीलचेयर या मोटोराइज्ड स्कूटर का इस्तेमाल करते थे।

    वह बीते कुछ महीनों से अस्पताल में बार-बार भर्ती भी हो रहे थे।

    इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति और प्रथम महिला मेलेनिया ट्रंप ने कहा कि बुश ने देश और दुनिया को शीत युद्ध के विजयी अंत की दिशा दिखाई।

    इस दुखद घड़ी में, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, "उनका जीवन इस धारणा का प्रमाण रहा कि लोक सेवा एक महान और खुशहाली भरा काम है।"

    वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश का जन्म 12 जून 1924 को मैसाचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था।

    उनके पिता ओहायो के निवासी थे और बिजनेस एग्ज्यिूक्येटिव थे, जो बाद में वॉल स्ट्रीट बैंकर बने। वह कनेक्टिकट से सीनेटर भी थे।

    उनकी मां मेन की निवासी थी और एक संपन्न इन्वेस्टमेंट बैंकर की बेटी थीं।

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।