​ ​ ईडी ने भारत, यूएई, ब्रिटेन में नीरव मोदी की 329 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की
Monday, August 10, 2020 | 5:40:35 PM

RTI NEWS » PMO India » PMO News


ईडी ने भारत, यूएई, ब्रिटेन में नीरव मोदी की 329 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की

Wednesday, July 8, 2020 19:01:16 PM , Viewed: 862
  • नई दिल्ली, 8 जुलाई । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मुंबई, राजस्थान, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ब्रिटेन में 329.66 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है।

    ईडी ने बुधवार को कहा कि चल-अचल संपत्तियां फ्यूगिटिव इकॉनॉमिक अफेंडर्स एक्ट (एफईओए) 2018 के तहत जब्त की गई हैं।

    इन संपत्तियों में दक्षिण मुंबई के वर्ली में स्थित प्रसिद्ध इमारत समुद्र महल में चार फ्लैट, अलीबाग में एक सीसाइड फार्महाउस और जमीन, जैसलमेर में एक पवन चक्की, लंदन में एक फ्लैट और यूएई में कुछ फ्लैट और बैंक डिपॉजिट शामिल हैं।

    ईडी ने मुंबई में एफईओए विशेष अदालत में 10 जुलाई, 2018 को एक आवेदन दाखिल कर नीरव मोदी को एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की थी और उसकी 1,396 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त करने की अनुमति चाही थी।

    अदालत ने पांच दिसंबर, 2019 को उसे एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया। आठ जून को अदालत ने ईडी से उसकी संपत्तियां (जो पंजाब नेशनल बैंक के नेतृत्व वाले कंसोर्शियम के यहां गिरवी या बंधक न हों) और उसकी कंपनियों से संबंधित संपत्तियां जब्त करने के लिए कहा।

    अदालत ने बैंकों के संघ से यह भी कहा कि वह उन बंधक और सेक्योर्ड संपत्तियों पर दावा करने के लिए धनशोधन निवारक अधिनियम (पीएमएलए) की विशेष अदालत जाएं, जिन्हें ईडी ने जब्त कर रखी है।

    जब्त 1,000 करोड़ रुपये की संपत्तियां प्रथम दृष्ट्या बंधक के तहत पाई गई हैं। बंबई उच्च न्यायालय ने आदेश दिया था कि पेंटिग्स की बिक्री से हुई आमदनी (45 करोड़ रुपये) को अगले आदेश तक फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप रखा जाए।

    इस मामने में ईडी ने पीएमएलए के तहत नीरव मोदी की 2,348 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं।

    नीरव मोदी अपने मामा मेहुल चोकसी और अन्य लोगों के साथ पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ की गई 14,000 करेाड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी है। यह मामला दो साल पहले सामने आया था।

    नीरव मोदी फिलहाल लंदन में जेल में है। स्थानीय पुलिस ने उसे मार्च 2019 में गिरफ्तार किया था। चोकसी ने एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता ले रखी है।

    --आईएएनएस

Keywords : ,

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।