​ ​ विश्व पर्यावरण दिवस : प्रधानमंत्री ने जैव विविधता को संरक्षित करने का किया आग्रह
Tuesday, July 7, 2020 | 8:45:37 PM

RTI NEWS » PMO India » PMO News


विश्व पर्यावरण दिवस : प्रधानमंत्री ने जैव विविधता को संरक्षित करने का किया आग्रह

Friday, June 5, 2020 12:18:44 PM , Viewed: 831
  • नई दिल्ली, 5 जून । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लोगों से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पृथ्वी की जैव विविधता को संरक्षित करने का आग्रह करते हुए कहा कि हमें वनस्पति और जीवों को सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक रूप से यथासंभव कार्य करने की आवश्यकता है।

    प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "विश्व पर्यावरण दिवस पर हम अपनी पृथ्वी की समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण के लिए अपनी प्रतिज्ञा को दोहराते हैं। आइए हम पृथ्वी पर साझा करने वाली वनस्पतियों और जीवों को सामूहिक रूप से सुनिश्चित करने के लिए जो भी संभव हो वह करें।"

    प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, "हम आने वाली पीढ़ियों के लिए और भी बेहतर पृथ्वी छोड़ सकते हैं।"

    प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में अपने 'मन की बात' एपिसोड के अंश भी संलग्न किए हैं, जिसमें उन्होंने जैव विविधता के बारे में बात की थी।

    गौरतलब है कि विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। और इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम जैव विविधता (बायोडायवर्सिटी) है।

    पिछले महीने 'मन की बात' के कार्यक्रम में उन्होंने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था, "इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस का विषय जैव विविधता है। वर्तमान परिस्थितियों में यह विषय विशेष रूप से प्रासंगिक है।"

    उन्होंने आगे कहा, "पिछले कुछ हफ्तों में लॉकडाउन के दौरान जीवन की गति थोड़ी धीमी हो गई है, लेकिन इसने हमें प्रकृति व हमारे आसपास की जैव विविधता की समृद्धता पर आत्मनिरीक्षण करने का अवसर दिया है।"

    प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण पर भी जोर दिया था और कहा, "हम बार-बार इस बात को सुनते हैं कि जल ही जीवन है! यदि जल है तो कल है, लेकिन हमारे पास जल के प्रति भी एक जिम्मेदारी है। हमें वर्षा जल को बचाना होगा।"

    --आईएएनएस

Keywords : ,

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।