​ ​ आईबीएम वाटसन अनुवाद सेवा अब हिन्दी में उपलब्ध
Wednesday, December 19, 2018 | 10:20:10 PM

RTI NEWS » Others » Technology


आईबीएम वाटसन अनुवाद सेवा अब हिन्दी में उपलब्ध

Monday, July 9, 2018 22:47:14 PM , Viewed: 276
  • बेंगलुरू, 9 जुलाई | आईबीएम अपनी वाटसन भाषा अनुवाद सेवा को लोगों और व्यवसायों के लिए हिन्दी में मुहैया कराने के लिए तैयार है, क्योंकि इसके कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्लेटफार्म वाटसन ने पहली भारतीय भाषा को सीख लिया है।

    कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। आईबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक करण बाजवा ने एक लिंक्डइन पोस्ट में कहा, वाटसन अनुवाद सेवा बहु-डोमेन विशिष्ट अनुवाद मॉडल प्रदान करती है, जिसे अनुकूलित किया जा सकता है और इसमें उनके प्रारूप को संरक्षित करते हुए दस्तावेजों (एमएस ऑफिस फाइलों) का अनुवाद करने की क्षमता है।

    बाजवा ने ध्यान दिलाया कि अन्य भाषा अनुवादक सेवाओं के विपरीत, वाटसन अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं के साथ हिंदी या किसी अन्य भाषा को इसके अर्थ और भावना के साथ समझता है।

    उन्होंने आगे कहा, वाटसन का डीप लर्निग मेथड्स इसे शब्दों को न सिर्फ समझने में मदद करता है, बल्कि विभिन्न संदर्भो में उसके अर्थ में बदलाव को भी समझने में मदद करता है, इसके अनुवाद की सटीकता काफी अधिक है।

    शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्र में इस सेवा की काफी अधिक प्रयोग होने की संभावना है।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।