​ ​ पाकिस्तान को सरेआम 'नंगा' करने के बाद अमेरिका ने दी ये सफाई
Tuesday, September 25, 2018 | 1:56:23 AM

RTI NEWS » News » Popular News


पाकिस्तान को सरेआम 'नंगा' करने के बाद अमेरिका ने दी ये सफाई

Thursday, March 29, 2018 16:49:45 PM , Viewed: 461
  • नई दिल्ली: अमेरिका के एक अधिकारी ने यहां गुरुवार को कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की अमेरिका में एक हवाईअड्डे पर तलाशी ली गई क्योंकि वह एक निजी दौरे पर थे। मीडिया के साथ बातचीत में अमेरिकी दूतावास में उप प्रवक्ता एलेक्जेंडर मैकलारेन ने कहा, "मेरी यह समझ है कि यदि किसी देश के प्रमुख बिना राजनयिक पासपोर्ट के निजी यात्रा करते हैं तो वह एक निजी नागरिक के तौर पर यात्रा कर रहे होते हैं और ऐसे में उन्हें उसी तरह की सुरक्षा तलाशी से गुजरना होगा जैसे कि हम और आप गुजरते हैं।" उन्होंने कहा, "स्पष्ट रूप से एक आधिकारिक दौरा एक अलग बात है।"

    सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में इस हफ्ते की शुरुआत में सामान्य कपड़े पहने अब्बासी की न्यूयॉर्क के जॉन एफ कनेडी हवाईअड्डे पर तलाशी लेते हुए देखा जा रहा है।

    वह सुरक्षा जांच के बाद अपनी बेल्ट पर हाथ रखे, अपने कोट व बैग के साथ जाते दिख रहे हैं। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब्बासी अपनी बीमार बहन से मिलने अमेरिका गए थे। यह उनका निजी दौरा था।

    हालांकि, इस दौरान वह अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से भी मिले पाकिस्तान मीडिया का कहना है कि यह निजी दौरा था तब भी प्रधानमंत्री के पास डिप्लोमैटिक पासपोर्ट है। ऐसे में उनकी जांच करना गलत है। पाकिस्तान के टीवी चैनल्स पर इस जांच का एक वीडियो भी जारी किया गया।

    पाकिस्तानी समाचार चैनल पर ऐंकर इसे शर्मनाक बता रहे थे। एक चैनल पर कहा गया, 'वह कह रहे हैं कि निजी दौरे पर गए थे लेकिन उन्हें शर्म आनी चाहिए। वह प्रधानमंत्री हैं और उनके पास डिप्लोमेटिक पासपोर्ट है। निजी दौरे जैसी कोई बात नहीं होती। वह 22 करोड़ देशवासियों के प्रतिनिधि हैं।' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकवाद को पनाह देने के मामले में ट्रंप पाकिस्तान पर शिकंजा कसने में कसर नहीं छोड़ रहे हैं। 

    बता दें कि अमेरिका ने वीजा बैन करके, रक्षा मदद रोककरऔर कई कंपनियों को प्रतिबंधित करके पाकिस्तान को झटका दिया है। सोमवार को अमेरिका ने पाकिस्तान की 7 कंपनियों को परमाणु व्यापार मामले में प्रतिबंधित कर दिया।

    हुआ क्या था?
    - इसमें दिख रहा है कि प्रधानमंत्री खाकान की तलाशी ली जा रही है। इसके बाद वे अपनी टीशर्ट और बेल्ट दुरुस्त करते दिखते हैं। फिर काउंटर पर रखा कोट और बैग उठाकर चले जाते हैं।

    पाक-अमेरिका में चल रही तनातनी
    - पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की चेकिंग से पहले अमेरिका ने 7 पाकिस्तानी कंपनियों को परमाणु व्यापार के शक में बैन कर दिया था।
    - कहा जा रहा है कि अमेरिका पाकिस्तानी सरकार पर वीजा बैन समेत कई और प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है।
    - बता दें कि आतंकवाद पर नरमी के चलते अमेरिका पाकिस्तान से खफा है। ट्रम्प प्रशासन ने उसे दी जाने वाली करीब 25.5 करोड़ डॉलर की सहायता राशि रोक दी है।
     
    भारत से मांगी थी अमेरिका ने माफी
    - 2011 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर तलाशी ली गई थी। हालांकि, भारत की आपत्ति के बाद अमेरिका ने माफी मांगी थी।

    जॉर्ज फर्नांडीज की कपड़े उतारकर ली गई थी तलाशी
    - पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का वाशिंगटन के डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 2002 और 2003 में स्ट्रिप सर्च (कपड़े उतारकर तलाशी) किया गया था। जिस पर उन्होंने वहां के डिप्टी सेक्रेटरी स्ट्रोब टैलबॉट से गुस्से में शिकायत की थी।

    शाहरुख समेत कई भारतीय लिए जा चुके हिरासत में
    - अगस्त 2016 में शाहरुख खान को अमेरिका के लॉस एंजिल्स एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया था। इसकी जानकारी खुद शाहरुख ने ट्वीट पर दी।
    - एक्टर इरफान खान को 2008 में लॉस एंजिलिस और 2009 में न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया था।
    - 2009 में ही नील नितिन मुकेश को न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया।
    - 2010 में भारत के तब के एविएशन मिनिस्टर प्रफुल्ल पटेल से शिकागो के एयरपोर्ट पर पूछताछ की गई।

Reporter : ArunKumar,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।