​ ​ 24 जुलाई को हागिया सोफिया में होगी पहली नमाज: एर्दोगन (लीड-1)
Monday, August 10, 2020 | 4:21:27 PM

RTI NEWS » News » Politics


24 जुलाई को हागिया सोफिया में होगी पहली नमाज: एर्दोगन (लीड-1)

Saturday, July 11, 2020 12:29:54 PM , Viewed: 37
  • इस्तांबुल, 11 जुलाई । तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा है कि इस्तांबुल के हागिया सोफिया में पहली प्रार्थना 24 जुलाई को होगी।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को एर्दोगन के राष्ट्र को दिए संबोधन के हवाले से लिखा, "हागिया सोफिया को नमाज के लिए खोलने की हमारी योजना 24 जुलाई को जुमे की नमाज अदा करने के साथ करने की है।"

    उन्होंने कहा, "हमारी सभी मस्जिदों की तरह ही हागिया सोफिया के दरवाजे स्थानीय और विदेशी, मुस्लिम और गैर-मुस्लिमों के लिए खुले रहेंगे।"

    बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को तुर्की राज्य परिषद ने इस ऐतिहासिक संग्रहालय को मस्जिद में बदलने की मंजूरी दे दी थी।

    वहीं इस मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह इस फैसले से 'निराश' है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में अमेरिका के हवाले से कहा गया है, "तुर्की सरकार द्वारा हागिया सोफिया की स्थिति को बदलने के फैसले से हम निराश हैं। हमें लगता है कि तुर्की सरकार सभी आगंतुकों की हागिया सोफिया में पहुंच बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और वह बिना किसी बाधा के इसे आगे भी जारी रखेगी।"

    गौरतलब है कि 1,500 साल पुराना हागिया सोफिया पहले एक कैथ्रेडल था और बाद में एक तुर्क शाही मस्जिद बना। इसके बाद 1935 में इसे एक संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया था।

    --आईएएनएस

Keywords : ,

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।