​ ​ दिल्ली में बिजली, पानी के मुद्दों पर अधिकांश लोग केजरीवाल से खुश
Monday, February 17, 2020 | 4:53:59 AM

RTI NEWS » News » Politics


दिल्ली में बिजली, पानी के मुद्दों पर अधिकांश लोग केजरीवाल से खुश

Wednesday, January 29, 2020 11:05:21 AM , Viewed: 28
  • नई दिल्ली, 29 जनवरी | राष्ट्रीय राजधानी में आठ फरवरी को विधानसभा चुनावों से ठीक पहले आईएएनएस-नेता एप जनता बैरोमीटर सर्वे के आंकड़ों में खुलासा हुआ है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार बिजली और जलापूर्ति जैसे मुद्दों पर दिल्ली की अधिकतर जनता को खुश करने में सफल हुई है। बुधवार को जारी हुए सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, 86 प्रतिशत उत्तरदाता बिजली आपूर्ति से खुश हैं वहीं 76 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे आप की 200 यूनिट तक फ्री बिजली योजना से लाभान्वित हुए हैं।

    सर्वे के अनुसार, जिन विधानसभाओं ने कहा है कि उन्हें सबसे ज्यादा केजरीवाल की बिजली आपूर्ति से लाभ हुआ है, उनमें त्रिनगर, केजरीवाल का निर्वाचन क्षेत्र नई दिल्ली, उत्तम नगर, ओखला और गांधी नगर हैं। वहीं इस योजना से सबसे कम लाभ पाने की बात करने वाली विधानसभाओं में घोंडा, मादीपुर, कोंडली, मोती नगर और नागलोई जाट हैं।

    वहीं जलापूर्ति की बात करें तो 62 से 65 प्रतिशत उत्तरदाता संतुष्ट पाए गए। जहां 63 प्रतिशत उत्तरदाता अपने घरों पर जलापूर्ति से संतुष्ट नजर आए, वहीं 62 प्रतिशत उत्तरदाता पानी की गुणवत्ता से संतुष्ट नजर आए।

    सर्वे में पाया गया कि 65 प्रतिशत उत्तरदाता आप की निशुल्क जल योजना के लाभकर्ता हैं।

    आप की जल आपूर्ति योजनाओं के सबसे ज्यादा लाभकर्ता नई दिल्ली, उत्तम नगर, तिमारपुर, द्वारका और मुंडका विधानसभाओं में पाए गए। वहीं इन योजनाओं से सबसे कम लाभकर्ता आदर्श नगर, नरेला, राजेंद्र नगर, त्रिलोकपुरी और घोंडा में पाए गए।

    जनता की राय जानने के लिए किया गया जनता बैरोमीटर सर्वे के आंकड़े दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों में लगभग 40,000 नागरिकों की 20 जनवरी से 27 जनवरी के बीच मिलीं प्रतिक्रियाओं पर आधारित थे। एप में नागरिकों को उनके पसंदीदा नेताओं को वोट देने और पसंद बदलने पर बाद में वोट बदलने की सुविधा दी गई थी।

    बिजली और पानी के अलावा सर्वे में स्वास्थ्य, शिक्षा और ई-सर्विसेज जैसे प्रमुख सेक्टरों में आप सरकार का प्रदर्शन मापा गया था।

    आगामी विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ आप बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा और ई-सर्विसेज जैसे प्रमुख मुद्दों पर विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हमलों का सामना कर रही है।

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।