​ ​ वांग यी ने यूएन में यूएई, पोलैंड के राजनयिकों से मुलाकात की
Thursday, April 2, 2020 | 12:25:04 PM

RTI NEWS » News » Politics


वांग यी ने यूएन में यूएई, पोलैंड के राजनयिकों से मुलाकात की

Wednesday, January 22, 2020 20:33:04 PM , Viewed: 80
  • बीजिंग, 22 जनवरी | चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने 21 जनवरी को पेइचिंग में 74वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए सरकारों के बीच वार्ता व्यवस्था की संयुक्त अध्यक्ष लाना जकी नुसेबेह, और जोआना व्रोनेक्का से मुलाकात की। नुसेबेह यूएन स्थित संयुक्त अरब अमीरात की स्थाई प्रतिनिधि हैं और व्रोनेक्का यूएन स्थित पोलैंड की स्थाई प्रतिनिधि हैं।

    वांग यी ने कहा कि "तथ्यों से जाहिर है कि संयुक्त राष्ट्र की व्यवस्था अत्यंत महत्वपूर्ण है। सुरक्षा परिषद में सुधार के दौरान सुरक्षा परिषद के प्राधिकरण और कारगरता की मजबूती पर ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए, विकासशील देशों और मध्य-लघु देशों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाया जाना चाहिए, व्यापक लोकतांत्रिक परामर्श पर डटे रहना चाहिए, सदस्य देशों को प्राथमिकता दी जाना चाहिए।"

    नुसेबेह और व्रोनेक्का ने बहुपक्षवाद की रक्षा और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका की मजबूती के लिए चीन द्वारा की गई कोशिशों की प्रशंसा की और आशा जताई कि चीन संयुक्त राष्ट्र की व्यवस्था की रक्षा के लिए लगातार रचनात्मक भूमिका निभाएगा।

    उस दिन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के विदेशी मामला कार्य कमेटी कार्यालय के प्रधान यांग च्येछी ने भी नुसेबेह और व्रोनेक्का से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि चीन दोनों अध्यक्षों के कार्य का सक्रिय समर्थन करता रहेगा, सुरक्षा परिषद में सुधार संयुक्त राष्ट्र चार्टर और व्यापक सदस्य देशों के समान हितों के अनुकूल सुनिश्चित करेगा।

    (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।