​ ​ उत्तर प्रदेश - मतदान शुरू
Wednesday, November 13, 2019 | 11:34:51 AM

RTI NEWS » News » Politics


उत्तर प्रदेश - मतदान शुरू

Monday, October 21, 2019 08:23:39 AM , Viewed: 25
  • लखनऊ, 21 अक्टूबर | उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गए हैं। इसके लिए सभी दलों ने अपनी ताकत लगाई है। उपचुनाव में 109 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि आज सहारनपुर जिले की गंगोह, रामपुर जिले की रामपुर, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ की कैंट, कानपुर नगर की गोविंद नगर, चित्रकूट की मानिकपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी की जैदपुर, अंबेडकर नगर की जलालपुर, बहराइच की बलहा और मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

    उन्होंने बताया कि संवेदनशील बूथों पर सतर्कता बरतते हुए 429 बूथों पर मतदान की वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी। पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों और पुलिस की तैनाती की गई है। इस उपचुनाव के मतदान में 41,08,328 वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 22,13,466 पुरुष और 18,94,724 महिला तथा 138 तृतीय लिंग के वोटर हैं।

    उन्होंने बताया कि उपचुनाव में कुल 4,529 पोलिंग बूथ और 2,307 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान पर सतर्क निगाह रखने के लिए चुनाव आयोग ने 11 सामान्य प्रेक्षक, 11 व्यय प्रेक्षक तैनात किए हैं। इनके अलावा 337 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 60 जोनल मजिस्ट्रेट, 471 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 520 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। इस उपचुनाव में मतदान के लिए कुल 5,435 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की कंट्रोल यूनिट, 5,435 बैलेट यूनिट और 5,888 वीवीपैट लगाये गये हैं।

    इस बार चुनाव में प्रमुख राजनीतिक दलों में से भाजपा, बसपा, कांग्रेस, सपा, भाकपा, माकपा ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

    पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इन 11 में से नौ सीटें जीती थीं। रामपुर की सीट सपा और जलालपुर बसपा के खाते में गई थी। भाजपा इस बार भी अपना दल-एस के साथ, जबकि सपा अपने सहयोगी रालोद के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। बसपा और कांग्रेस ने अलग-अलग उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा ने अपना दल-एस के लिए प्रतापगढ़ सीट छोड़ी है जबकि सपा ने रालोद के लिए अलीगढ़ की इगलास सीट छोड़ी थी, लेकिन उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो गया।

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।