​ ​ वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र बदल रहा है : मोदी
Friday, April 26, 2019 | 10:15:42 AM

RTI NEWS » News » Politics


वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र बदल रहा है : मोदी

Monday, February 11, 2019 17:59:49 PM , Viewed: 39
  • ग्रेटर नोएडा, 11 फरवरी | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां कहा कि विश्व स्तर पर ऊर्जा की खपत और आपूर्ति की धारणा बदल रही है और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विभिन्न देश एक साथ आ रहे हैं। मोदी ने यहां आयोजित पेट्रोटेक एक्सपो मार्ट को संबोधित करते हुए कहा, "बदलाव की हवा वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र में साफ दिख रही है। ऊर्जा खपत पश्चिम से पूर्व की तरफ आ गई है।"

    उन्होंने कहा, "ऊर्जा आपूर्ति, ऊर्जा स्रोत और ऊर्जा उपभोग का पैटर्न बदल रहा है। शायद यह ऐतिहासिक बदलाव है।"

    प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सस्ती नवीकरणीय ऊर्जा, प्रौद्योगिकियों और डिजिटल सुविधाओं के बढ़ने के संकेत मौजूद हैं, जिनसे सतत विकास लक्ष्य प्राप्त करने में तेजी आएगी।

    उन्होंने कहा, "इस समय जिम्मेदार मूल्य निर्धारण की जरूरत है, ताकि उत्पादक और उपभोक्ता के हितों के बीच संतुलन स्थापित हो सके।"

    प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें तेल और गैस दोनों के लिए पारदर्शी और लचीले बाजारों की तरफ बढ़ना होगा। तब हम आदर्श तरीके से लोगों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में सफल होंगे।

    प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों को साफ, सस्ती और सतत ऊर्जा आपूर्ति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि "हम अधिक ऊर्जा उपलब्धता के दौर में प्रवेश कर रहे हैं, परंतु अफसोस इस बात का है कि दुनिया में एक अरब से अधिक लोग अब भी बिजली से दूर हैं। ऐसे तमाम लोग मौजूद हैं, जिनकी पहुंच साफ ईंधन तक नहीं है।"

    उन्होंने कहा कि ऊर्जा सुगमता के इन मुद्दों को हल करने के लिए भारत ने बढ़त हासिल कर ली है।

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।