​ ​ लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराना अलोकतांत्रिक : माकपा
Sunday, December 16, 2018 | 10:04:12 PM

RTI NEWS » News » Politics


लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराना अलोकतांत्रिक : माकपा

Monday, July 9, 2018 15:52:51 PM , Viewed: 149
  • अगरतला, 9 जुलाई | मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के विचार का कड़ा विरोध किया है। पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि यह सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हितों को लाभ पहुंचाएगा। येचुरी ने यहां रविवार शाम मीडिया से कहा, एक साथ चुनाव की योजना भाजपा के राजनीतिक हितों को पूरा करने के लिए बनाई गई है। माकपा पहले ही विधि आयोग के समक्ष इस मुद्दे पर अपनी आपत्ति जता चुकी है।

    उन्होंने कहा, विधि आयोग के पास भारत में चुनाव प्रणाली में सुधार करने का कोई अधिकार नहीं है। अगर लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होते हैं तो इसे लोकतांत्रिक प्रक्रिया खराब होगी और यह अनुचित कार्यो को वैध बनाएगा।

    उन्होंने कहा कि एक गठबंधन सरकार सहयोगियों द्वारा समर्थन वापस लेने पर अल्पमत सरकार बन जाएगी। इन हालात में एक सरकार कैसे पांच साल तक चल सकती है?

    येचुरी ने कहा कि 1952 और 1957 में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे लेकिन बाद में इसमें बदलाव कर दिया गया।

    विधि आयोग लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर राजनीतिक दलों के साथ विचार विमर्श कर रहा है।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।