​ ​ मप्र : शिवपुरी में 12 डंपर सहित 18 वाहन जब्त, 9 गिरफ्तार
Thursday, October 18, 2018 | 5:18:31 AM

RTI NEWS » News » National


मप्र : शिवपुरी में 12 डंपर सहित 18 वाहन जब्त, 9 गिरफ्तार

Friday, August 10, 2018 19:57:32 PM , Viewed: 63
  • शिवपुरी, 10 अगस्त | मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले की पुलिस ने गुरुवार रात अवैध खनन कारोबार में लगे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर दो पोकलेन मशीन, 12 डंपर तीन बोलेरो जीप और तीन ट्रैक्टर जब्त किए। साथ ही नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस अधीक्षक राजेश हिगणकर ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि थाना नरवर के ग्राम कटेंगरा एवं मौजपुरा में अवैध खनन की शिकायतें मिल रही थीं। करैरा पुलिस ने अन्य थानों की पुलिस के साथ संयुक्त अभियान चलाकर क्षेत्र में छापामार कार्रवाई कर अवैध खनन करने वालों को दबोचा। इस कार्रवाई में अवैध खनन में उपयोग में लाई जा रही मशीनें और वाहन जब्त किए गए, जिनकी कीमत चार करोड़ रुपये से ज्यादा है। अवैध खननकर्ताओं के पास से 15 फर्जी रायल्टी बॉण्ड भी बरामद किया गया, जिनकी रसीदों का उपयोग खनन के बाद रेत की ढुलाई में किया जाता था।

    पुलिस ने नरवर क्षेत्र के जिस इलाके में खनन माफियाओं पर कार्रवाई की है, वहां कई सालों से अवैध खनन होता आ रहा है। ये माफिया मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों के अलावा उत्तर प्रदेश एवं अन्य राज्यों को भी रेत भेजते थे।

    हिंगणकर के अनुसार, पुलिस द्वारा इस कार्रवाई के दौरान खनन माफियाओं के पास से एक 315 बोर की बंदूक भी जब्त की गई है। पकड़े गए लोग ग्वालियर, भिड और मुरैना के बताए गए हैं। इन पर आपराधिक मामले के अलावा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने का भी मामला दर्ज किया गया है।

    पुलिस के अनुसार, आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 379, 432 एवं भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 42,77 तथा पर्यावरण सुरक्षा अधिनियम की धारा 86(15), आर्म्स एक्ट की धारा 25,27 एवं मोटर व्हीकल अधिनियम की धाराओं में अपराध कायम किया गया है।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।