​ ​ पुलिस शहीद दिवस पर सभी शहीदों को परेड ग्राउंड पर दी श्रद्धांजलि
Thursday, November 22, 2018 | 5:13:39 PM

RTI NEWS » News » Jara Hat Ke


पुलिस शहीद दिवस पर सभी शहीदों को परेड ग्राउंड पर दी श्रद्धांजलि

Sunday, October 21, 2018 20:03:12 PM , Viewed: 76
  • जिला मुख्यालय पर पुलिस लाइन स्थित परेड ग्राउंड में रविवार को पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर सम्मान परेड का आयोजन किया गया. पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने राजस्थान पुलिस, एमबीसी के अधिकारियों व जवानों से बनी प्लाटूनों का निरीक्षण कर परेड की सलामी ली. पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार के मंच पर पहुंचने पर पुलिस निरीक्षक चौथमल के नेतृत्व में सम्मान परेड द्वारा सलामी से अभिवादन किया गया.

    आज से 59 वर्ष पूर्व अक्टूबर 1959 में लद्दाख के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे. उन वीरों के बलिदान को याद करने व उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से देश के हर पुलिस संगठन व संस्थान में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है. इन वीरों का बलिदान भारतीय पुलिस के कार्यो की उच्चतम परंपराओं का प्रतीक है तथा कर्तव्यनिष्ठा का अनुपम आदर्श प्रस्तुत करता है. समस्त भारत में अनेक पुलिस अधिकारी दुष्कर परिस्थितियों में राष्ट्र सेवा में उद्यत होते वीर गति प्राप्त करते हैं. 

    हर वर्ष 21 अक्टूबर को मनाए जाने वाले पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर इस वर्ष भी पुलिस लाइन में पुलिस शहीद दिवस बड़े जोशो-खरोश के साथ मनाया गया. पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने गत 1 वर्ष में शहीद हुए पुलिस अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कुल 419 शहीदों के नाम पढ़े. शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर सेल्यूट किया.

    सम्मान परेड द्वारा अपने शस्त्रों को झुका कर शोक जताया व शहीदों के सम्मान में फायरिंग की गई. पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि आज पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर हम सब उन वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एकत्रित हुए है, जिन्होंने कर्तव्य पालन करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी. 

    इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन शर्मा, पुलिस उप अधीक्षक माधोसिंह सोढा व अभय शर्मा, प्रशिक्षु आरपीएस मुकुल व अरविंद, थानाधिकारी कोतवाली ओमप्रकाश सौलंकी, थानाधिकारी सदर भारत सिंह, थानाधिकारी चंदेरिया उदयसिंह, यातायात प्रभारी राम रूप, संचित निरीक्षक चेतना भाटी, लाइन ऑफिसर गोविंद राम एवं पिछले वर्षों में पुलिस से सेवानिवृत्त हुए पुलिसकर्मी उपस्थित थे इन्होंने भी शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किए.

Reporter : pawan,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।