​ ​ गरीबी उन्मूलन, भुखमरी मिटाने में चीन ने बड़ी प्रगति की : डब्ल्यूएफपी अधिकारी
Monday, February 17, 2020 | 4:54:10 AM

RTI NEWS » News » International


गरीबी उन्मूलन, भुखमरी मिटाने में चीन ने बड़ी प्रगति की : डब्ल्यूएफपी अधिकारी

Wednesday, January 22, 2020 20:29:43 PM , Viewed: 71
  • बीजिंग, 22 जनवरी | चीन ने गरीबी उन्मूलन और भुखमरी मिटाने में काफी प्रगति हासिल की है। भविष्य में चीन दक्षिण-दक्षिण सहयोग जैसे ढांचे के माध्यम से विश्व भर में गरीबी उन्मूलन में सक्रिय भूमिका निभाएगा। विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के महानिदेशक डेविड ब्यासले ने यह बात कही है। ब्यासले ने चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि "बीते पाच साल में चीन में गरीब जनसंख्या दो तिहाई तक कम हुई है। साल 2000 से 2015 तक चीन में भुखमरी लोगों की संख्या आधी कम हुई है। हालांकि चीन में खेती योग्य भूमि केवल विश्व में नौ प्रतिशत है, लेकिन चीन विश्व में करीब 20 प्रतिशत लोगों का पालन करता है।"

    ब्यासले के विचार में चीन दक्षिण-दक्षिण सहयोग में नेता है। साल 2018 में चीन और डब्ल्यूएफपी ने संयुक्त प्रशिक्षण कक्षा आयोजित की, जिसमें सात अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसके अलावा, चीन ने अफ्रीका में स्थानीय कृषि अधिकारों के प्रशिक्षण के लिए विशेषज्ञ भेजे। उन्हें विश्वास है कि भविष्य में चीन लगातार सक्रिय भूमिका निभाएगा, अपना अनुभव और पेशेवर ज्ञान साझा करेगा, ताकि अधिक से अधिक लोगों को चीन के अनुभव और चीन की बुद्धि से लाभ मिल सके।

    (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।