​ ​ ट्रंप का नाटो देशों को रक्षा खर्च दोगुना करने का सुझाव
Wednesday, December 19, 2018 | 10:23:00 PM

RTI NEWS » News » International


ट्रंप का नाटो देशों को रक्षा खर्च दोगुना करने का सुझाव

Thursday, July 12, 2018 12:29:28 PM , Viewed: 110
  • वाशिंगटन, 12 जुलाई | अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो देशों को अपना रक्षा खर्च चार फीसदी बढ़ाने का सुझाव दिया है। यह नाटो के दो फीसदी लक्ष्य से दोगुना है। वहीं समूह के कई सदस्य इसे भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

    'सीएनएन' ने व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स के एक बयान के हवाले से कहा, नाटो शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति की बुधवार की टिप्पणियों में उन्होंने कहा कि देशों को रक्षा खर्च पर सिर्फ अपने जीडीपी के दो फीसदी की प्रतिबद्धता को ही नहीं पूरा करना चाहिए, बल्कि उन्हें इसे चार फीसदी तक बढ़ाना चाहिए।

    सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप ने नाटो में बीते साल भी 'इसी मुद्दे को उठाया था।'

    सैंडर्स ने कहा, राष्ट्रपति ट्रंप हमारे सहयोगियों को अधिक बोझ साझा करते हुए देखना चाहते हैं।

    नाटो के आंकड़ों के अनुसार, ट्रंप द्वारा जितना दूसरे देशों से खर्च किए जाने की बात कही जा रही है, उतना अमेरिका भी खर्च नहीं करता है।

    इससे पहले बुधवार को ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अपनी जीडीपी का 4.2 फीसदी रक्षा पर खर्च कर रहा है।

    नाटो द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका का 2018 में जीडीपी का रक्षा पर खर्च अनुमानित रूप से 3.5 फीसदी करने की उम्मीद है, जो पिछले साल की संख्या 3.57 की तुलना में कम है।

    'सीएनएन' की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप की लंबे समय से शिकायत है कि नाटो के सदस्य गठबंधन के अपने वित्तीय कर्तव्यों पूरा नहीं कर रहे हैं।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।