​ ​ शेयर बाजार की रौनक बढ़ने से फीकी पड़ी सोना-चांदी की चमक
Thursday, April 2, 2020 | 11:34:08 AM

RTI NEWS » News » Business


शेयर बाजार की रौनक बढ़ने से फीकी पड़ी सोना-चांदी की चमक

Wednesday, January 29, 2020 11:19:03 AM , Viewed: 85
  • नई दिल्ली, 29 जनवरी | घरेलू और विदेशी शेयर बाजार में आई जोरदार तेजी के आगे महंगी धातुओं की चमक फीकी पड़ गई है। कमजोर विदेशी संकेतों से बुधवार को घरेलू वायदा बाजार में सोने-चांदी में सुस्ती के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सोने और चांदी के दाम में पिछले दिनों जोरदार तेजी आई थी और शेयर बाजार की चाल सुस्त पड़ गई थी, लेकिन अब शेयर बाजार में आई तेजी के आगे सोने और चांदी की चाल मंद पड़ गई है।

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा लोगों को कोरोना वायरस के प्रकोप से निजात मिलने का भरोसा देने के बाद दुनिया के प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी लौटी है। मालूम हो कि कोरोना वायरस के प्रकोप में चीन में 132 लोगों की जानें जा चुकी हैं।

    बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे आने से पहले सोने में इसलिए गिरावट आई है क्योंकि बाजार का अनुमान है कि फेड ब्याज दर में किसी प्रकार का बदलाव नहीं करने का फैसला ले सकता है।

    मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सुबह 10.17 बजे सोने के फरवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 142 रुपये की कमजोरी के साथ 40,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का दाम 40,111 रुपये पर खुला और 40,066 रुपये प्रति 10 ग्राम तक फिसला।

    वहीं, चांदी के मार्च अनुबंध में 26 रुपये की कमजोरी के साथ 45,448 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 45,390 रुपये पर खुला और 45,257 रुपये प्रति किलो तक फिसला।

    अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के फरवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 5.05 डॉलर यानी 0.32 फीसदी की कमजोरी के साथ 1,564.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1,562.35 डॉलर प्रति औंस तक फिसला।

    वहीं, चांदी के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले तकरीबन स्थिरता के साथ 17.45 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

     

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।