​ ​ वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 2018 में पहली बार गिरावट : काउंटरप्वाइंट
Thursday, November 22, 2018 | 5:12:40 PM

RTI NEWS » News » Business


वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 2018 में पहली बार गिरावट : काउंटरप्वाइंट

Thursday, November 8, 2018 23:02:19 PM , Viewed: 86
  •  नई दिल्ली, 8 नवंबर | कई सालों से लगातार बढ़ते रहने के बाद वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में एक ठहराव आ गया है और पहली बार साल 2018 में इसमें गिरावट दर्ज की जाएगी, जो एक फीसदी की होगी।

     काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने यह जानकारी दी है।

    काउंटरप्वाइंट रिसर्च की नवीनतम स्मार्टफोन अनुमान रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2018 में स्मार्टफोन की वृद्धि दर नकारात्मक 1.3 फीसदी होगी, जो स्मार्टफोन के इतिहास में पहली बार हो रहा है और इसका बाजार साल-दर-साल सिकुड़ रहा है।

    साल 2017 की चौथी तिमाही से स्मार्टफोन की बाजार की वृद्धि दर नकारात्मक हो गई है और इस साल सितंबर तिमाही के साथ ही दिसंबर तिमाही में भी यह चलन बरकरार रहने का अनुमान लगाया गया है।

    काउंटरप्वाइंट रिसर्च के शोध निदेशक टॉम कांग ने कहा, "नए स्मार्टफोन और स्मार्टफोन बदलने की मांग में कई बाजारों में संतृप्तता की स्थिति आ चुकी है।"

    कमजोर मांग के कई कारण हैं, सबसे प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्था में छाई मंदी है और उभरते बाजारों की मुद्राओं के विनिमय दर में तेज उतार-चढ़ाव दर्ज की जा रही है, जिसमें लैटिन अमेरिका के देश शामिल हैं।

    रिपोर्ट में कहा गया, "चीन-अमेरिका के बीच छिड़े व्यापार युद्ध से स्थिति और बिगड़ी है।"

    कांग ने कहा, "कुल मिलाकर, स्मार्टफोन के राजस्व में पिछले साल की तुलना में 9 फीसदी की वृद्धि होगी, जोकि साल 2017 की 7 फीसदी की वृद्धि दर से अधिक है।"

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।