​ ​ गुरुग्राम जिले में नया वैश्विक नगर विकसित करेगी हरियाणा सरकार
Sunday, December 16, 2018 | 10:03:14 PM

RTI NEWS » News » Business


गुरुग्राम जिले में नया वैश्विक नगर विकसित करेगी हरियाणा सरकार

Thursday, July 12, 2018 22:13:42 PM , Viewed: 114
  • चंडीगढ़, 12 जुलाई | हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार राष्ट्रीय राजधानी से सटे गुरुग्राम जिले में लगभग 1,000 एकड़ क्षेत्र में एक वैश्विक नगर विकसित कर रही है।

    विपुल गोयल ने संवाददाताओं को बताया, यह वैश्विक शहर हरियाणा के दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरीडोर (डीएमआईसी) उप-क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है और 15 अरब डॉलर के निवेश की क्षमता रखता है।

    उन्होंने कहा कि डीएमआईसी परियोजना उपक्रम के तौर पर गुड़गांव-मानेसर-बावाल के बीच 82 किलोमीटर लंबे मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) दिल्ली मुंबई औद्योगिक कॉरीडोर विकास निगम (डीएमआईसीडी) और हरियाणा राज्य औद्योगिक ढांचागत विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) का संयुक्त उपक्रम होगा और इसमें लगभग 17,328 करोड़ रुपयों का निवेश होगा।

    उन्होंने कहा कि इस परियोजना में जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) निवेश करेगी और इसे जेआईसीए के रोलिंग प्लान में शामिल किया गया है।

    गोयल ने कहा कि जल्द ही तैयार होने वाला 135 किलोमीटर लंबा केएमपी (कुंडली-मानेसर-पलवल) एक्सप्रेस-वे से राष्ट्रीय राजधानी में वाणिज्यिक गतिविधियों को रफ्तार मिलेगी।

    उन्होंने कहा, इस परियोजना का एक अन्य अच्छा पहलू ये है कि एक्सप्रेस-वे के किनारे वैश्विक आर्थिक कॉरीडोर भी प्रस्तावित है तथा इस एक्सप्रेस-वे के मानेसर-पलवल खंड (52.33 किलोमीटर) में 50 अरब डॉलर के निवेश की संभावनाएं हैं।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।